JBT Teacher Vacancy: जेबीटी टीचर भर्ती का 12वीं पास 1456 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

JBT Teacher Vacancy: 12वीं पास जेबीटी शिक्षक भर्ती के 1456 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, इसके लिए 21 अगस्त तक आवेदन पत्र भरे जाएंगे।

जेबीटी शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी आई है, प्राइमरी शिक्षक के 1456 पदों पर भर्ती आयोजित की जाएगी, जिसमें 607 पद सामान्य वर्ग के लिए रखे गए हैं, इस भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, इस भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं। JBT Teacher Vacancy

1456 पदों के लिए प्राइमरी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है, यह भर्ती हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जा रही है, इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र 12 अगस्त से मिलने शुरू हो गए हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त तक रखी गई है जबकि आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त तक रखी गई है, इस भर्ती के जरिए प्राइमरी शिक्षक मेवात कैडर के 1456 पद भरे जाएंगे।

JBT Teacher Vacancy: जेबीटी टीचर भर्ती का 12वीं पास 1456 पदों पर नोटिफिकेशन जारी
JBT Teacher Vacancy: जेबीटी टीचर भर्ती का 12वीं पास 1456 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Age limit JBT Teacher Vacancy

इस भर्ती में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 42 वर्ष रखी गई है, इसमें आयु की गणना 21 अगस्त 2024 के अनुसार की जाएगी तथा आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी गई है।

Application Fee

JBT Teacher Vacancy में सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए रखा गया है, जबकि हरियाणा राज्य की महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 75 रुपए रखा गया है। अनुसूचित जाति, बीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹35 और महिलाओं के लिए 18 रुपए रखा गया है। इसके अलावा दिव्यांग और भूतपूर्व सैनिकों के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भरना होगा।

Educational qualification JBT Teacher Vacancy

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए इसके साथ ही 2 वर्षीय डी.एल.एड या जेबीटी कोर्स और एचटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए।

Selection Process

इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जिसमें लिखित परीक्षा 95 अंकों की होगी।

How to apply JBT Teacher Vacancy

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जो अभ्यर्थी जेबीटी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से देखना चाहिए और उसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना चाहिए।

आवेदक को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरनी होंगी, इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरने के बाद अंत में सबमिट करना होगा। इसके बाद आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लेना होगा, ताकि भविष्य में यह काम आ सके।

Important link

Official Notification: Download

Online Application: Apply Here

Leave a Comment